रिश्तेदार की सलाह पर, झारखण्ड से दिल्ली आकार हुई मेरी किडनी ठीक

नमस्कार, मेरा नाम हेमंत सोरेनहै और मैं झारखण्ड की राजधानी का रहने वाला हूँ। मैं बीत कई सालों से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा था जिसकी वजह से मेरी किडनी खराब हुई थी। किडनी खराब होने के कारण मुझे कई शारीरिक समस्याओं का भी समाना करना पड़ा था, जिनसे छुटकारा पाने के लिए मुझे कई सारी दवाएं खानी पड़ती थी। दवाएं लेने के साथ-साथ, मैंने अपनी किडनी ठीक करने के लिए डॉक्टर की सलाह मानते हुए कई महीनों तक डायलिसिस भी करवाया था। डॉक्टर ने मुझे बताया था कि मैं इससे ठीक हो जाऊंगा लेकिन ऐसा कुछ नहीं था। पर मैं इस समस्या से बच गया क्योंकि मैंने एक रिश्तेदार के कहे अनुसार डॉ. पुनीत से आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू किया था जिससे मुझे इतना आराम मिला कि आज मैं एक दम ठीक हूँ।

 

मुझे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या मेरे कमजोर इम्यून सिस्टम की वजह से हुई थी। दरअसल, शुरुआत से ही मेरा इम्यून सिस्टम काफी कमजोर था, जिसकी वजह से मैं बहुत जल्दी-जल्दी बीमार पड़ जाता था। बार-बार बीमार पड़ने की वजह से मुझे बहुत सी दवाएं खानी पड़ती थी और ज्यादा दवाएं लेने की वजह से मेरा ब्लड प्रेशर हाई रहने लगा था। जब शुरुआत में मेरा ब्लड प्रेशर हाई रहने लगा तो डॉक्टर ने मुझसे हिदायत दी कि मुझे अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने चाहिए, ताकि मेरा ब्लड प्रेशर नॉर्मल रह सके और मुझे दवाओं की जरूरत ना पड़े। उस दौरान तो मैंने डॉक्टर की बातों पर ध्यान दिया और अपने डाइट में उनके बताएं हुए सभी बदलाव भी कर लिए, जिससे मेरा ब्लड प्रेशर नॉर्मल होने लगा। इस दौरान मुझे लगा कि अब मेरा ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहने लगा था है तो अब मुझे डाइट में किये बदलावों को जारी रखने की जरूरत नहीं है और यही मेरी बड़ी गलती थी। एक बार फिर से वही सब खाने की वजह से मेरा ब्लड प्रेशर फिर से बढ़ने लगा था, जिसको अब काबू करने के लिए मैंने दवाएं लेनी शुरू कर दी थी। दवाएं लेने से मेरा ब्लड प्रेशर काफी कण्ट्रोल में आने लगा था, जिससे मैं काफी खुश था। लेकिन मेरी ये ख़ुशी ज्यादा समय के लिए नहीं थी क्योंकि साल भर बाद ही मेरा ब्लड प्रेशर इतना ज्यादा हाई रहने लगा कि उसे दवाओं से भी काबू कर पाना मुश्किल होता जा रहा था।

Ayurvedic Treatment for Kidney Failure

डॉक्टर ने मेरी दवाओं की डोज़ बढ़ा दी पर कोई खास फायदा नहीं मिल रहा था और यहीं से मेरी किडनी खराब होना शुरू हो चुकी थी, लेकिन बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं थी। जब मेरी किडनी पूरी तरह से खराब हो चुकी थी तो मुझे इसके कई लक्षण शरीर में दिखाई देने लगे थे जो कि आम सी समस्याओं की तरफ लग रहे थे, जिसकी वजह से इस जानलेवा बीमारी को पकड़ पाना काफी मुश्किल था। मुझे सबसे पहले पेशाब से जुड़ी समस्याएँ रहने लगी थी, जिसमे मुझे कम पेशाब आना, पेशाब से बदबू आना, पेशाब करते हुए जलन और दर्द होना और पेशाब का रंग बदलने जैसी समस्याएँ हो रही थी। इसके अलावा मेरे पैरों में और कमर के आसपास काफी सूजन आ गई थी, जिसकी वजह से मुझे चलने में काफी तकलीफ होने लगी थी। इस दौरान मेरा ब्लड प्रेशर पहले के मुकाबले काफी ज्यादा हाई था, जिसकी वजह से मैं दिन भर बेहोशी के हालत में ही रहता था। इन दिनों मेरी भूख काफी कम होती जा रही थी और अगर मैं जबरदस्ती कुछ खा भी लेता तो मुझे उल्टी हो जाती थी। इन दिनों मुझे बार-बार हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़ रहा था पर कोई फायदा नहीं मिल रहा था, फिर एक दिन जब हालत ज्यादा खराब हुई तो घर वालों ने मुझे एक बड़े निजी अस्पताल में एडमिट करवा दिया जहाँ जाते ही डॉक्टर ने मुझे कई टेस्ट करवाने के लिए कहा।

मैंने उसी दिन डॉक्टर के कहे अनुसार सभी टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें दिखाया, जिन्हें देखते ही डॉक्टर ने मुझसे कहा कि मुझे ये सभी समस्याएँ किडनी खराब होने की वजह से हो रही है। डॉक्टर ने आगे कहा कि ज्यादा दवाएं लेने और हाई ब्लड प्रेशर की वजह से मेरी किडनी काफी खराब हो चुकी है जिसे ठीक करने के लिए केवल डायलिसिस ही एक मात्र उपाय है। डॉक्टर के कहने पर मैंने दुसरे दिन से ही डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी तकलीफ तो हुई पर ठीक होने के लिए मैंने इसे सहन कर लिया। मैंने करीब साल भर से ज्यादा डायलिसिस करवाया पर उससे मुझे कोई फायदा नहीं मिला उल्टा हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि डॉक्टर ने मुझे जवाब दे दिया। हालत इतनी ज्यादा खराब थी कि मैं किडनी ट्रांसप्लांट तक भी नहीं करवा सकता था, अब मुझे लगने लगा था कि मैं नहीं बचने वाला। इस बीच एक दिन मेरा एक रिश्तेदार मुझसे मिलने आया और उसने मुझसे आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। मेरे रिश्तेदार ने मुझे बताया कि दिल्ली में एक आयुर्वेदिक अस्पताल है, जिसका नाम कर्मा आयुर्वेदा है और वहां पर किडनी फेल्योर का आयुर्वेदिक उपचार दिया जाता है। मेरे रिश्तेदार ने मुझे आगे बताया कि कर्मा आयुर्वेदा में बिना डायलिसिस के ही खराब किडनी को ठीक किया जाता है। कुछ ही दिनों बाद मैं कर्मा आयुर्वेदा आ गया जहाँ मेरी मुलाकात हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. पुनीत से हुई और मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद उन्होंने मुझसे कहा कि मैं बहुत जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय पर आयुर्वेदिक दवाएं लेनी और और खाने पीने का खास ध्यान रखना है, इसके साथ ही योग भी करना होगा। आयुर्वेदिक दवाएं लेने से मुझे कुछ ही महीनों में अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लगे, जैसे पेशाब से जुड़ी समस्याएँ खत्म होने लगी, भूख लगने लगी, ब्लड प्रेशर काबू में आने लगा और उल्टियाँ भी आनी बंद हो गई। मुझे महीने भर में ही सारी समस्याओं से छुटकारा मिलने लगा और मैं कुछ ही महीनों में मेरी खराब हुई किडनी एक दम ठीक हो गई, जिसकी मैं उम्मीद भी छोड़ चूका था लेकिनडॉ. पुनीत की वजह से मेरी किडनी आखिर में ठीक हो गई।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

डॉ. पुनीत की दवाओं से मेरी किडनी एक दम ठीक है - My kidneys are fine with Dr. Puneet's medicines

कई महीनों तक चला डायलिसिस, लेकिन फिर भी कोई फायदा नहीं मिला