डॉ. पुनीत धवन ने डायलिसिस से छुटकारा दिलाया

नमस्कार, मेरा नाम मनोहर लाल है और मैं उत्तर प्रदेश के मेरठ का रहने वाला हूँ। कुछ साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी जिसके कारण मुझे बहुत सारी दिक्कतों का सामना पड़ा था। मैं अपनी इस जिंदगी से हार मान चूका था, डॉक्टर के कहे अनुसार मैंने कई महीने तक डायलिसिस भी कारवाया था पर कोई फायदा नहीं मिला। डॉक्टर ने मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने को कह दिया था, पर मैं इसके लिए राजी नहीं था। मैं अपनी मौत के बिलकुल ही करीब था पर फिर मुझे डॉ. पुनीत धवन के बारे में पता चला। मैंने उनसे दवाएं लेनी शुरू की तब कहीं जाकर मैं ठीक हो सका और आज एक सही लाइफ जी रहा हूँ।

मेरी किडनी हाई ब्लड प्रेशर के कारण खराब हो गई थी, क्योंकि मैंने अपने ब्लड प्रेशर को काबू करने के लिए कुछ खास नहीं किया था। मैं ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखने के लिए दवाएं तो लेता था पर ठीक से नहीं और अपने खाने पिने में भी कोई कण्ट्रोल नहीं रखता था। मैं बाहर का खाना भी बहुत ज्यादा खाता था जिससे मेरा ब्लड प्रेशर अक्सर बढ़ा हुआ ही रहता था, जिसे मैं दवाओं से कण्ट्रोल में रखता था। एक बार मेरा ब्लड प्रेशर काफी बढ़ गया, इसके कारण मुझे हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़ा, जहाँ से मैं ठीक तो चूका था लेकिन अब मेरी किडनी भी खराब होना शुरू हो चुकी थी। अब मेरी किडनी सही से खराब हो चुकी थी तो मेरे शरीर में कई सारी दिक्कतें होनी शुरू हो गई, जो पहले होनी वाली दिक्कतों से कहीं ज्यादा थी। मुझे पेशाब करते समय काफी दर्द और जलन होने लग गई, पेशाब का रंग बदलने लग गया और बदबू भी आने लगी। देखते ही देखते कुछ ही दिनों में मेरे शरीर में सूजन भी आने लगी खासकर पैरों में जिसके कारण मुझे चलने फिरने में दिक्कत आने लगी। दिन में कई बार उल्टियाँ आने लग गिया और भूख लगातार कम होने लगी मुझे समझ नहीं आ रहा था कि मेरे साथ ये सब हो क्या रहा है, बस मैं लगतार कमजोर होता जा रहा था। एक दिन मैं इसी कमजोरी के कराण बेहोश हो गया तो घर वालों ने मुझे हॉस्पिटल में एडमिट करवाया, जहाँ डॉक्टर ने मुझे कई टेस्ट करवाने को कहा।


मैंने सारे टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स डॉक्टर को दिखाई, जिन्हें देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि मेरी दोनों किडनियां काफी खराब हो चुकी है और अब डायलिसिस के अलावा कोई चारा नहीं है। मैंने डॉक्टर की बात मानते हुए डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी दर्द हुआ जिसके कारण मैंने आगे डायलिसिस करवाने के इए मना कर दिया। लेकिन मेरे सामने कोई चारा ना होने के कारण मैंने डायलिसिस के दर्द को सहन करते हुए करीब चार महीने तक लगातार डायलिसिस करवाया पर कोई फायदा नहीं मिला, उल्टा मेरी हालत और ज्यादा खराब हो गई और मेरा बचना भी मुश्किल होने लगा।

फिर एक दिन मेरे दिल्ली वाले दोस्त ने मुझे बताया कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा नाम से एक हॉस्पिटल है जहाँ पर बिना डायलिसिस के ही खराब किडनी ठीक की जाती है। उसने मुझे दिल्ली बुलाया और मैं कुछ ही दिनों में दिल्ली चला गया, कर्मा आयुर्वेदा पहुंचा तो वहां मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत जी से हुई। मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई, मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉ. पुनीत जी ने मुझे बताया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा, बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और खाने पीने का खास ख्याल रखना होगा। मैंने डॉ. पुनीत जी की बात मानते हुए उनकी आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी, कुछ ही दिनों में मुझे इससे काफी आराम मिलने लग गया। मुझे सभी समस्याओं से छुटकारा मिलने लगा और मैं देखते हो देखते कुछ ही महीनों में पहले से भी कहीं ज्यादा स्वस्थ हो गया और आज एक दम ठीक हूँ।

Ayurvedic Treatment for Kidney Without Dialysis



Comments

Popular posts from this blog

रिश्तेदार की सलाह पर, झारखण्ड से दिल्ली आकार हुई मेरी किडनी ठीक

कई महीनों तक चला डायलिसिस, लेकिन फिर भी कोई फायदा नहीं मिला

डॉ. पुनीत की दवाओं से मेरी किडनी एक दम ठीक है - My kidneys are fine with Dr. Puneet's medicines