अब मेरी किडनी डॉ. पुनीत की वजह से ठीक है - Now my kidney is fine because of Dr. Puneet

नमस्कार, मेरा नाम जैन अली है और मैं गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैंने बीते कुछ सालों से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा था जिसकी वजह से मेरी किडनी करीब दो साल पहले खराब हो गई थी। किडनी के खराब हो जाने की वजह से मुझे बहुत सारी शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ा था जिनसे छुटकारा पाने के लिए मैंने डॉक्टर की सारी बात मानते हुए बहुत सारे दवाएं ली और कई महीनों तक डायलिसिस भी करवाया। मुझे डायलिसिस से केवल बस तकलीफ ही मिल रही थी आराम तो जैसे ऊंट के मुह में जीरे के सामान ही था। कई महीनों तक डायलिसिस करवाने से जब मेरी हालत काफी ज्यादा खराब हो गई तो डॉक्टर ने मुझसे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कहा पर भगवान की दया से मुझे इसकी जरूरत नहीं पड़ी। मैंने अपने एक पडोसी की बात मानते हुए समय रहते हुए डॉ. पुनीत  से आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू कर दिया था जिससे मेरी किडनी बड़ी जल्दी से ठीक हो गई और आज उसी वजह से मैं एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

 

Ayurvedic Kidney Treatment without Dialysis

मुझे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या शराब पीने और ज्यादा नॉन वेज खाने की वजह से हुआ था। मेरे घर में नॉन वेज काफी ज्यादा ही बना करता था जिसका मैं काफी आदि था, पर जब मैंने नॉन वेज के साथ-साथ शराब पीना शुरू किया तब मेरा ब्लड प्रेशर हल्का-हल्का हाई रहने लगा। शुरुआत में तो मैंने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया क्योंकि मैं शराब कम ही पीया करता था। लेकिन समय के साथ जैसे-जैसे शराब की मात्रा बढ़ती गई वैसे-वैसे मेरा ब्लड प्रेशर भी हाई रहने लग गया, पर मैं पहले के ही तरह इसपर कोई ध्यान नहीं दे रहा था। एक बार जब मैंने कुछ ज्यादा ही शराब पी ली तो मेरा ब्लड प्रेशर अचानक से काफी ज्यादा हाई हो गया। उस दौरान सुबह तक तो नशा तो उतर गया पर ब्लड प्रेशर हाई ही रहा। मजबूरन मुझे हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़ा, कुछ दिन बाद जब मुझे हॉस्पिटल से छुट्टी मिली तो डॉक्टर ने मुझसे अपने खाने पीने में बदलाव करने और ब्लड प्रेशर की दवाएं शुरू करने की सलाह दी ताकि आगे से मुझे ऐसी कोई समस्या ना आए। मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हुए अपने खाने पीने में कई बदलाव किये और मैंने शराब पीना भी बंद कर दिया। इससे मुझे काफी आराम मिला और मेरा ब्लड प्रेशर काबू में आ गया, जिसको देखते हुए मैंने एक बार फिर से शराब पीना और नॉन वेज लेना शुरु कर दिया।

मैंने इस दौरान भले ही अपने खाने पीने में किये बदलाव को छोड़ चूका था पर मैंने दवाएं लेना बंद नहीं किया, जिसकी वजह से मेरा ब्लड प्रेशर काफी काबू में रहता था। लेकिन बढ़ती उम्र और खाने पीने में लापरवाही की वजह से कुछ ही सालों में मेरा ब्लड प्रेशर हाई रहने लगा था, जिसकी वजह से मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हुए दवाएं बदल ली पर खाने पीने में कोई बदलाव नहीं किये। ऐसे ही कई साल बीत गये और इस बीच मैंने शराब पीना और बाहर का खाना लेना चालू जिसकी वजह से मेरा ब्लड प्रेशर हाई ही रहता था और काफी  इतना हाई हो जाता था कि कई बार हॉस्पिटल में एडमिट हो चूका था और आखिर में मेरी किडनी खराब हो गई। मेरी किडनी खराब हुई तब तक मुझे ब्लड प्रेशर की दवाएं लेते हुए करीब 7 से 8 साल बीत चुके थे इस दौरान मैंने ब्लड प्रेशर को काबू करने के लिए बहुत सी दवाएं ली पर परहेज न करने की वजह से आखरी में मेरी किडनी खराब हो गई। किडनी खराब होने की पुष्टि होने के करीब महिना भर पहले मेरी तबियत अचानक खराब रहने लग गई थी जो कि मेरी किडनी खराब होने का पहला इशारा था। मुझे अचानक से कम पेशाब आने लगा, पेशाब से बदबू आने लगी, पेशाब का रंग बदलने लगा और जब भी पेशाब आता तो काफी जलन और दर्द होने लगता। इस समस्या से छुटकारा पाता इससे पहले मेरे पैरो ने और कमर के आसपास सूजन आने लगी, जिसकी वजह से मुझे चलने-फिरने में परेशानी होने लगी। कुछ ही दिनों में तेज बुखार रहने लगा और दिन भर में कई बार उल्टियाँ आने लगी जिसकी वजह से मुझे खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था।

मैं इन सभी समस्याओं की वजह से लगातार कमजोर होता जा रहा था। डॉक्टर बस दवाओं पर दवाएं दिए जा रहे थे, जब महीना भर निकल जाने पर भी मुझे कोई आराम नहीं मिला तो घर वालों ने मुझे एक बड़े हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया जहाँ जाते ही डॉक्टर ने मुझे कई टेस्ट करवाने के लिए कहा। मैंने डॉक्टर के बताएं हुए सभी टेस्ट उसी दिन करवाए और जैसे ही रिपोर्ट्स आई उन्हें डॉक्टर को दिखाया। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझसे कहा कि हाई ब्लड प्रेशर की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है इसी वजह से मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है। डॉक्टर ने मुझे आगे बताया कि अब मुझे अगर जिन्दा रहना है तो डायलिसिस करवाना होगा मैं उसी से ठीक हो सकता हूँ, नहीं तो मेरे बचने की कोई उम्मीद नहीं है। ठीक होने की उम्मीद में मैंने डॉक्टर की बात मानते हुए अगले दिन से ही डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया।डॉक्टर की सलाह मैंने अगले दिन से ही डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी तकलीफ हुई पर डॉक्टर ने मुझे इस बारे में पहले ही जानकारी दे दी थी इसलिए मैं इसके लिए तैयार था। मैंने ठीक होने की उम्मीद में करीब दस महीने तक हर हफ्ते दो बार डायलिसिस करवाना जारी रखा। इस दौरान मैं काफी ज्यादा कमजोर हो चूका था। मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी कि मुझे अपने हर काम के लिए दुसरे व्यक्ति की मदद चाहिए थी, मैं इस वजह से चाहता था कि मैं जल्द ही मर जाऊं।

वहीं डॉक्टर अब मुझे जल्द से जल्द किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कहने लगे थे। उनका मुझसे कहना था कि अगर मैंने किडनी ट्रांसप्लांट नहीं करवाया तो मैं ज्यादा समय तक जीवित नहीं रह सकता। पर मैं इतना ज्यादा खर्च नहीं उठा सकता था जिसकी वजह से मैंने आगे भी डायलिसिस के भरोसे रहने का मन बना लिया था। पर एक दिन जब मैं अपने घर में आराम कर रहा था तो मेरा एक दोस्त मुझेसे मिलने आया और उसने बातों ही बातों में मुझे एक बार आयुर्वेदिक उपचार करवाने की सलाह दी। उसने मुझे बताया कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा नाम से एक आयुर्वेदिक हॉस्पिटल है जहाँ पर बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है, मुझे के बार यहाँ जाकर जरूर देखना चाहिए। मुझे लगा कि एक बार ये भी कर के देख लेना चाहिए। मैंने अपने दोस्त की बात मानी और मैं कुछ ही दिनों में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल, दिल्ली चला गया जहाँ मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत  से हुई। मैंने उनको अपनी सभी रिपोर्ट्स दिखाई जिनको देखने के बाद उन्होंने मुझे बताया कि ठीक से आयुर्वेदिक दवाएं लेने और डाइट का खास ख्याल रखने से मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा। मैंने घर आकर डॉ. पुनीत  की दी हुई आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी जिससे मुझे कुछ ही दिनों में अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लग गये और देखते ही देखते मैं कुछ ही महीनों में एक दम ठीक हो गया और आज इसी वजह से मैं एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

Comments

Popular posts from this blog

रिश्तेदार की सलाह पर, झारखण्ड से दिल्ली आकार हुई मेरी किडनी ठीक

कई महीनों तक चला डायलिसिस, लेकिन फिर भी कोई फायदा नहीं मिला

डॉ. पुनीत की दवाओं से मेरी किडनी एक दम ठीक है - My kidneys are fine with Dr. Puneet's medicines