डॉ. पुनीत की दवाओं से मेरी किडनी एक दम ठीक है - My kidneys are fine with Dr. Puneet's medicines

नमस्कार, मेरा नाम शेखर है और मैं मुंबई का रहने वाला हूँ। दो साल पहले मेरी किडनी शुगर के कारण खराब हो गई थी, जिसकी वजह से मुझे कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ा था। मैंने अपनी किडनी ठीक करने के लिए डॉक्टर के कहने पर कई महीनों तक डायलिसिस भी करवाया था लेकिन उससे मुझे कोई फायदा नहीं मिला, उल्टा मेरी हालत और ज्यादा खराब होती चली गई। मेरी हालत को देखते हुए डॉक्टर मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कहने लग गये थे जिसके लिए मैंने हामी भर दी थी। पर डॉ. पुनीत  ने मुझे ट्रांसप्लांट से बचा लिया और मुझे ऐसे ही ठीक कर दिखाया और आज मैं एक दम स्वस्थ हूँ। 

मुझे मीठा खाने की बहुत ज्यादा आदत थी जिसकी वजह से मुझे शुगर की समस्या रहने लग गई थी। डॉक्टर मुझे मीठा खाने के लिए इंकार करते थे ताकि शुगर लेवल को कण्ट्रोल किया जा सके, लेकिन मेरे लिए मीठा खाना बंद करना काफी मुश्किल था जिसकी वजह से मुझे शुगर की दवाएं खानी शुरू करनी पड़ी। दवाएं लेने के बाद भी मेरा शुगर लेवल काबू में नहीं आ रहा था जिसकी वजह से मुझे इन्सुलिन के इंजेक्शन लेने शुरू करने पड़े, जिससे मुझे आराम मिल रहा था लेकिन इससे अंदर ही अंदर मेरी किडनी खराब हो रही थी।जब मेरी किडनी खराब हुई तो उसके करीब दो हफ्ते पहले मेरी तबियत अचानक से खराब होने लगी जिसको मैंने नज़रंदाज कर दिया, क्योंकि मुझे लगा कि ये सब परेशानियाँ बढ़ती उम्र के कारण है। मुझे सबसे पेशाब से जुड़ी समस्याएँ होनी शुरू हुई थी, एक दिन मैंने ध्यान दिया कि मुझे पेशाब करते हुए थोड़ी जलन हो रही है तो मैंने उस दौरान उस पर कोई ध्यान नहीं दिया। लेकिन इसके बाद तो हर बार जलन बढती चली गई और अब जलन के साथ-साथ मेरे पेशाब का रंग भी काफी बदल चूका था और पेशाब से काफी बदबू भी आने लगी थी।

मैं अपनी इस समस्या से छुटकारा पाता उससे पहले ही मेरे पैरों में सूजन आने लग गई जिसको देख कर मुझे लगा कि ये तो शुगर वालो को अक्सर हो ही जाती है। लेकिन मैं गलत था क्योंकी तमाम कोशिशों के बाद भी मेरे पैरों में आई सूजन नहीं जा रही थी उल्टा बढ़ती ही जा रही थी। इन दिनों मेरा ब्लड प्रेशर भी हाई रहने लग गया था जो कि एक दम नया था, क्योंकि मुझे आज से पहले कभी भी हाई या लो ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं हुई थी। इस दौरान मेरा ब्लड प्रेशर इतना ज्यादा हाई रहने लगा था कि मुझे दवाएं लेने पर भी इस समस्या में राहत नहीं मिल रही थी, बल्कि इसकी वजह से मुझे दिन में कई बार उल्टियाँ आने लगी थी। दिन में कई बार उल्टियाँ आने की वजह से मुझे कुछ भी खाने का दिल नहीं करता था और इसी वजह से मैं काफी कमजोर होता जा रहा था, वहीं डॉक्टर बस दवाओं पर दवाएं दिए जा रहे थे। पर जब मुझे पास के डॉक्टर्स से कोऊ आराम नहीं मिला तो मैं शहर के बड़े अस्पताल में चला गया जहाँ जाते ही डॉक्टर ने मेरी कुछ जांच की और मुझे जल्द से जल्द कई टेस्ट करवाने के लिए कहा। मैंने उसी दिन डॉक्टर के बताएं हुए सभी टेस्ट करवाए और जैसे ही उनकी रिपोर्ट्स आई मैंने उन्हें डॉक्टर को दिखाया।

Kidney Treatment in Ayurveda 

मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि शुगर की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है इसी वजह से मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है। डॉक्टर ने मुझसे आगे कहा कि मुझे अब ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना होगा अब मेरी किडनी इसी से ठीक हो सकती है। मुझे डॉक्टर की बातों से लगा कि मैं केवल डायलिसिस से ही ठीक हो सकता हूँ, लेकिन मैं गलत था जिसके बारे में मुझे काफी देर से पता चला। जब मेरा पहला डायलिसिस हुआ तब मुझे बहुत ज्यादा तकलीफ हुई थी, लेकिन मैंने उसे सहन कर लिया क्योंकि डॉक्टर ने मुझे इस बारे में पहले ही बता दिया था। अब मैं इस तकलीफ को हफ्ते में दो बार सहन कर रहा था और ये सिलसिला तक़रीबन साल भर तक चलता रहा, लेकिन इससे मुझे कोई फायदा नहीं मिला उल्टा हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि मैं बिस्तर से भी नहीं उठ पा रहा था। इस दौरान मैं खुद को ठगा हुआ सा महसूस करने लगा था क्योंकि डॉक्टर के अनुसार मैं डायलिसिस करवाने से ठीक होने वाला था पर ऐसा हुआ नहीं। मेरी हालत को देखते हुए मैं समझ चूका था कि अब मैं नहीं बचने वाला इसी वजह से मैंने किडनी ट्रांसप्लांट के लिए भी इंकार कर दिया, पर अभी मुझे और जीना था। एक दिन जब मैं अपने घर में आराम कर रहा था तो मेरा एक दोस्त मुझसे मिलने आया उसे मेरी किडनी खराब होने के बारे में कुछ रोज़ पहले ही पता चला चला था।

मेरे दोस्त ने मुझसे एक बार आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी, उसने मुझे बताया कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा नाम से एक आयुर्वेदिक हॉस्पिटल है जहाँ बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है और मुझे एक बार तो आयुर्वेदिक उपचार लेकर देखना चाहिए। मुझे ना जाने क्यों मेरे दोस्त की बातों में दम नज़र आया और मैं उसकी बात मान गया। बस फिर क्या था मैं कुछ ही दिनों में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल में चला गया जहाँ मेरी मुलाकात डॉ. पुनीत  से हुई जो कि हॉस्पिटल के निदेशक भी है। मैंने उनको अपनी सभी रिपोर्ट्स दिखाई जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझसे कहा कि डरने की जरूरत नहीं है बस समय से आयुर्वेदिक उपचार लेने की जरूरत है और डाइट का खास ख्याल रखना होगा। उसके बाद मैंने घर आते ही डॉ. पुनीत  की दी हुई आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी और उनका दिया हुआ डाइट प्लान भी फॉलो करना शुरू कर दिया, जिससे मुझे अपने अंदर कुछ ही दिनों में सुधार नज़र आने लग गये। मैंने महसूस किया कि मुझे पेशाब खुल कर आने लगा है और शरीर में सूजन भी कम हो रही है, इससे मैं काफी खुश हुआ अब मुझे लगने लगा था कि अब मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा और हुआ भी ऐसा ही। डॉ. पुनीत  की आयुर्वेदिक दवाओं की वजह से मैं मात्र पांच महीने में ही ठीक हो गया और आज एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।

Comments

Popular posts from this blog

रिश्तेदार की सलाह पर, झारखण्ड से दिल्ली आकार हुई मेरी किडनी ठीक

कई महीनों तक चला डायलिसिस, लेकिन फिर भी कोई फायदा नहीं मिला